कर्नाटक चुनाव खत्म होते ही बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितने रुपये का हुआ इजाफा
May 14, 2018 ब्रेकिंग न्यूज़

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद आम जनता की जेप पर बोझ बढ़ गया है क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे वहीं डीजल 21 पैसे महंगा हुआ है। बता दें कि 24 अप्रैल के बाद तेल कंपनियों ने पहली बार रेट में बदलाव किया है। कोलकाता और मुंबई समेत बाकी शहरों में भी पेट्रोल के दाम बढ़े हैं।

पेट्रोल और डीजल

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सोमवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे तथा कोलकाता और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद आज सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 74.80 रुपए, कोलकाता में 77.50 रुपए, मुंबई में 82.65 रुपए और चेन्नई में 77.61 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के भाव में लगातार तेजी आ रही थी। दूसरी तरफ रुपया भी कमजोर हो रहा था। इसका असर तेल कंपनियों पर पढ़ रहा था। हालांकि कंपनियां पेट्रोल और डीजल के भाव नहीं बढ़ा रही थी। भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी तेल आयात करता है। अगर कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर हमारे ऊपर पड़ता है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्‍त करते हुए इन्‍हें बाजार के हवाले कर दिया है। अब ईंधन की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय कीमत के अनुरूप घटती या बढ़ती रहती हैं।

 

 

Comments are closed
*